12 WhatsApp tricks you should know

     How to unblock yourself on WhatsApp? - [Help smartphone]        Whatsapp lock on Trick Solver | www.tricksolver.com/2015/06/… | Flickr   How to unblock yourself on WhatsApp? - [Help smartphone]   


1. संदेश टाइप किए बिना भेजें

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता वास्तव में टाइपिंग के बिना संदेश भेज सकते हैं, सिरी और Google सहायक के लिए धन्यवाद। जबकि एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता संदेश भेजने के लिए Google सहायक का उपयोग कर सकते हैं, iPhone उपयोगकर्ता सिरी का उपयोग करके संदेश भेज सकते हैं। ये डिजिटला असिस्टेंट आपके लिए आपके व्हाट्सएप संदेश भी पढ़ सकते हैं।


2.भेजने वाले को बताए बिना व्हाट्सएप संदेश पढ़ें

क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप में ट्रिक है जो आपको मैसेज भेजने वाले को बिना बताए पढ़ने में सक्षम करेगी? आपको बस अधिसूचना योजना पर स्क्रॉल करना होगा और स्मार्टफोन पर उड़ान मोड को सक्षम करना होगा। एक बार हो जाने के बाद, बस व्हाट्सएप चैट खोलें और संदेश पढ़ें। संदेश पढ़ने के बाद यह सुनिश्चित करें कि आप ऐप को मल्टी विंडो से बंद कर दें, ताकि यह बैकग्राउंड में न चले और ऑनलाइन होने पर आपको सिंक न करे। पूरी प्रक्रिया के बाद बस फोन को फ्लाइट मोड और वोइला से हटा दें! आपने प्रेषक को सूचित किए बिना संदेश पढ़ा है।


3.अपना लाइव लोकेशन शेयर करें

मैसेंजर पर हमारी लाइव लोकेशन शेयरिंग को रोल करने के बाद, फेसबुक ने व्हाट्सएप पर भी फीचर को रोल आउट किया। एक बार जब आप किसी के साथ अपना लाइव स्थान साझा करते हैं, तो वे आपके द्वारा चुने गए समय अवधि के लिए कहीं भी जाने में सक्षम होंगे। जिन तीन समय फ़्रेमों को चुना जा सकता है वे हैं - 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे।

अपने मित्रों के साथ किसी का लाइव स्थान साझा करना बहुत सरल है बस व्हाट्सएप खोलें, टाइपिंग स्पेस बार पर 'अटैचमेंट' आइकन पर टैप करें और 'लोकेशन' चुनें। एक बार ऐसा करने के बाद, आपको दो विकल्प मिलेंगे - 'लाइव लोकेशन साझा करें' और 'अपना वर्तमान स्थान भेजें'। पूर्व विकल्प और समय सीमा का चयन करें।


4.'संदेश' अनसेंड करें

क्या आपने व्हाट्सएप पर गलत व्यक्ति को सिर्फ एक गलत संदेश भेजा है? आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अभी भी इसे हटाने का एक तरीका है। बस शीर्ष पट्टी पर संदेश प्रेस ’डिलीट’ का चयन करें जिसमें उत्तर, मार्क स्टार, कॉपी, फॉरवर्ड और जानकारी जैसे अन्य विकल्प हैं।

एक बार जब आप 'हटाएं' दबाते हैं, तो आपको दो विकल्प मिलेंगे - 'मेरे लिए हटाएं' और 'सभी के लिए हटाएं'। दूसरे का चयन करें ताकि प्राप्तकर्ता उस संदेश को न पढ़ सके जिसे आपने गलती से उन्हें भेजा था। हालाँकि, आपको भेजे हुए संदेश को हटाने के लिए केवल सात मिनट मिलते हैं


5.अपनी चैट पिन करें

ऐसे समय होते हैं जब आप अपनी वार्तालाप सूची के शीर्ष पर अपनी सबसे महत्वपूर्ण चैट चाहते हैं। संदेशों के स्कोर के माध्यम से नीचे स्क्रॉल करना यह पता लगाने के लिए कि चैट थकाऊ हो सकती है। अब और नहीं। हाल ही में एक अपडेट में, व्हाट्सएप ने इस फ़ंक्शन को जोड़ा।

सूची के शीर्ष पर किसी संपर्क को पिन करने के लिए, आपको उस व्यक्ति से चैट पर लंबी प्रेस करनी होगी और फिर पेज के शीर्ष पर डिलीट, म्यूट और आर्काइव आइकन के ठीक सामने दिखाई देने वाले the पिन आइकन ’को दबाएं। अब तक, केवल तीन संपर्कों को बातचीत की सूची के शीर्ष पर रखने के लिए पिन किया जा सकता है।


6.GIF बनाएं

WhatsApp कुछ समय से GIFS को सपोर्ट कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप व्हाट्सएप में भी GIF बना सकते हैं और अपने दोस्तों को भेज सकते हैं? हालाँकि, हमें यह इंगित करना चाहिए कि आप केवल अपने स्मार्टफ़ोन पर सहेजे गए वीडियो का उपयोग करके ही GIFS बना सकते हैं।

उस संपर्क का व्हाट्सएप चैट खोलें जिसे आप जीआईएफ भेजना चाहते हैं। संलग्न आइकन पर क्लिक करें> गैलरी का चयन करें> वीडियो पर जाएं। जिस वीडियो से आप GIF बनाना चाहते हैं, उसे चुनें। जैसे ही आप ऐसा करते हैं, यह व्हाट्सएप के वीडियो एडिटिंग सेक्शन में खुल जाएगा। यहां, आपको वीडियो की लंबाई को 6 सेकंड या उससे कम समय तक समायोजित करना होगा, क्योंकि अब व्हाट्सएप व्हाट्सएप द्वारा समर्थित नहीं है।

एक बार जब वीडियो की लंबाई 6 सेकंड से कम हो जाती है, तो इसे GIF में बदलने का विकल्प शीर्ष दाईं ओर एक स्लाइडर के रूप में दिखाई देगा। अब आपको बस स्लाइडर को GIF की ओर ले जाना है, और आप सेट कर रहे हैं


7.छवियों का संपादन

जब हम कहते हैं कि आप उन्हें भेजने से पहले व्हाट्सएप पर छवियों को संपादित कर सकते हैं, तो हम स्नैपचैट फिल्टर के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। आप यहाँ क्या कर सकते हैं चित्रों पर कामचोर है, और भेजने से पहले उन पर पाठ और इमोटिकॉन्स जोड़ें।

संलग्न करें चुनें> गैलरी में जाएं> उस छवि का चयन करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। ऐसा करने के बाद, छवि व्हाट्सएप के फोटो एडिटर में खुल जाएगी। शीर्ष दाईं ओर, आपको टेक्स्ट, इमोटिकॉन्स और डूडल जोड़ने के विकल्प दिखाई देंगे। एक बार जब आप उन्हें अपनी छवि में जोड़ते हैं, तो आप तीनों का रंग बदल सकते हैं और बदल सकते हैं।


8.पाठ को प्रारूपित करें

इस सुविधा के बारे में आपको पहले से ही पता है लेकिन कभी भी इसका उपयोग नहीं किया है। किसी भी तरह, व्हाट्सएप पर टेक्स्ट के बदलते प्रारूप कभी नहीं पकड़े गए। हम आपको फिर से बताएंगे कि व्हाट्सएप पर टेक्स्ट को कैसे प्रारूपित किया जाए क्योंकि यह उपयोग करने के लिए एक आसान सुविधा है।

आप इसे शुरू करके और तारांकन के साथ इसका अनुसरण करके व्हाट्सएप पर टेक्स्ट को बोल्ड कर सकते हैं। इसी तरह, इटैलिक के लिए, सुनिश्चित करें कि पाठ पूर्ववर्ती है और इसके बाद अंडरस्कोर साइन ’_’ अंकित है। आप अपने पाठ को स्ट्राइकथ्रू के साथ प्रकट कर सकते हैं। उस पूर्ववर्ती के लिए और इसे tilde। ~ 'के साथ फॉलो करें।


9.विभिन्न भाषाओं में चैट करें

अंग्रेजी एकमात्र ऐसी भाषा नहीं है जिसमें आप व्हाट्सएप पर संवाद कर सकते हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि व्हाट्सएप कई भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करता है।

यदि आप कभी भी किसी अन्य भाषा में लिखना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप खोलें> सेटिंग पर जाएं> चैट चुनें> ऐप भाषा पर क्लिक करें। फिर आप उस भाषा को चुन सकते हैं जिसे आप टाइप करना चाहते हैं।


10.वार्तालाप शॉर्टकट जोड़ें

हम सभी का पसंदीदा दोस्त है, हम लगातार व्हाट्सएप पर चिल्ला रहे हैं। हर बार जब आप उनसे बात करना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप खोलने और उनकी चैट पर जाने के बजाय, आप अपने होम स्क्रीन पर एक वार्तालाप शॉर्टकट जोड़ सकते हैं। वार्तालाप पर बस लंबे समय तक दबाएं, पृष्ठ के शीर्ष पर तीन डॉट पर क्लिक करें और shortcut Add chat शॉर्टकट ’पर क्लिक करें।


11.अंतिम बार देखा गया बंद करें

क्या आपको लगता है कि आपके व्हाट्सएप को खोलने पर लोगों को पता चल जाता है कि आप घुसपैठ कर रहे हैं? आपको यह जानकर खुशी होगी कि व्हाट्सएप आपको वह परिवर्तन करने देता है। बस सेटिंग्स> सिलेक्ट अकाउंट> प्राइवेसी पर क्लिक करें> लास्ट सीन चुनें और फिर सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें।


12.मीडिया ऑटो-डाउनलोड बंद करें

लगभग रोजाना आप व्हाट्सएप पर अक्सर फोटो और वीडियो प्राप्त करते हैं - उनमें से आधे की वास्तव में आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप व्हाट्सएप पर किसी भी pesky Group का हिस्सा हैं, तो संभावना है कि आप नियमित रूप से बहुत सारे "गुड मॉर्निंग, एक अच्छे दिन" वाले चित्र और वीडियो प्राप्त करेंगे। आप यह प्रबंधित कर सकते हैं कि क्या स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाता है और क्या नहीं। सेटिंग> डेटा उपयोग का चयन करें और सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें।

Previous
Next Post »